आज ही अपने बच्चे का विकास ट्रैक करें

AskNestle के साथ ग्रोथ चार्ट बनाएं और बनाए रखें

सभी पांचों अंगुलियों की तरह, बच्चे भी सभी आकार और आकारों में आते हैं। हालांकि, यह जांचना महत्वपूर्ण है कि क्या वे उम्र के साथ सही विकास मील के पत्थर तक पहुंच रहे हैं। एक बच्चे का विकास आमतौर पर इंगित करता है कि वे स्वस्थ हैं और उन्हें सही पोषण मिल रहा है। इसलिए आपके बच्चे की ऊंचाई और वजन की नियमित निगरानी से विकास की शुरुआती चुनौतियों का पता लगाने में मदद मिल सकती है।

ऐसा करने के लिए आप ग्रोथ चार्ट बनाकर और उसका रखरखाव करके तुरंत शुरुआत कर सकते हैं। यदि आप नहीं जानते कि इसे कैसे बनाया जाता है, तो AskNestlé यहां आपके दिमाग को शांत करने और आपको आवश्यक सभी जानकारी बताने के लिए है। यहां विकास चार्ट पर एक त्वरित मार्गदर्शिका दी गई है - उनका क्या मतलब है, आपको उन्हें क्यों बनाए रखना चाहिए, अपने बच्चे को कितनी बार मापना चाहिए और बहुत कुछ।

बेबी ग्रोथ चार्ट क्या है?

एक बच्चे का विकास चार्ट कुछ ऐसा होता है जो आपको और आपके डॉक्टर को आपके बच्चे के विकास और भलाई की निगरानी करने में सक्षम बनाता है। जब आप एक विकास चार्ट बनाए रखते हैं, तो आप सीखते हैं कि आपका बच्चा अन्य बच्चों की तुलना में उनकी समान उम्र या लिंग की तुलना में कितनी अच्छी तरह बढ़ रहा है। यह ग्रोथ चार्ट आपके डॉक्टर के लिए किसी भी तरह की कमियों की जांच के लिए जानकारी के एक टुकड़े के रूप में भी काम करता है। हालांकि, लड़कों और लड़कियों के लिए चार्ट अलग है क्योंकि उनके विकास के पैटर्न भी अलग हैं। नीचे विकास मानक दिए गए हैं जिन्हें मापते समय ध्यान में रखा जाता है।

  • शीर्ष परिधि
  • कद
  • वज़न
  • छाती की चौड़ाई

अपने बच्चे की ऊंचाई मापना & वजन: कब & कैसे

ऊंचाई वजन से धीमी गति से बदलती है। आप हर 6-12 महीने में अपने बच्चे की लंबाई नाप सकते हैं। यदि आप उनके विकास में कोई समस्या देखते हैं तो आप इसे अधिक बार मापना चाहेंगे और बाल रोग विशेषज्ञ से भी परामर्श कर सकते हैं। दूसरी ओर वजन हर महीने मापा जाना चाहिए जब तक कि आपका बच्चा 5 साल का न हो जाए। उसके बाद, आप हर छह महीने में उनका वजन माप सकते हैं।

5 साल तक के बच्चों के लिए हाइट-वेट चार्ट पढ़ना

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा बनाए गए विकास चार्ट नीचे दिए गए हैं। ये चार्ट आपके बच्चे के विकास को भी मापने के लिए एक महान संदर्भ के रूप में कार्य करते हैं।

Growth graph1 Growth graph2 Growth graph3 Growth graph4

जब आपका बच्चा 5 साल का हो जाता है, तो वह यौवन तक स्थिर गति से बढ़ने लगता है। वे हर साल औसतन लगभग 6-7 सेंटीमीटर ऊंचाई और वजन में लगभग 2-3 किलोग्राम बढ़ते हैं।

डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी किए गए ग्रोथ चार्ट को पढ़ना उतना मुश्किल नहीं है जितना दिखता है। बस इन निर्देशों का पालन करें। सबसे पहले चार्ट के नीचे बच्चे की उम्र की जांच करें। फिर नीचे से ऊपर तक लाइन को फॉलो करें। फिर आपको चार्ट के दोनों ओर वजन या ऊंचाई मिलेगी। वह बिंदु जहाँ आयु और भार या ऊँचाई रेखाएँ प्रतिच्छेद करती हैं, आपका उत्तर है। फिर आप यह देखने के लिए जांच कर सकती हैं कि क्या यह आपके बच्चे के विकास चार्ट से मेल खाता है।

चार्ट के परिणामों की व्याख्या करना आपके डॉक्टर के लिए सबसे अच्छा है। ये चार्ट विकास का एक सामान्य दृष्टिकोण दिखाते हैं, इसलिए यदि आपके बच्चे का विकास थोड़ा अलग है, तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है।

ग्रोथ चार्ट के बारे में याद रखने योग्य कुछ बातें

यदि आप माता-पिता हैं, तो चिंता करना एक सामान्य बात है यदि आपको पता चलता है कि आपके बच्चे का वजन या ऊंचाई उसकी उम्र के अधिकांश बच्चों के समान नहीं है। आप चिंता करना शुरू कर सकते हैं कि क्या वह स्कूल में और बाद में जीवन में अच्छा प्रदर्शन करेगा। तो, माता-पिता के लिए ध्यान रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें यहां दी गई हैं। याद रखें, कि यदि आप बच्चे हैं, तो उनकी उम्र के हिसाब से एक निश्चित ऊंचाई या वजन सेंटीमीटर नहीं मिल रहा है, इसका मतलब यह नहीं हो सकता है कि वह ठीक से नहीं बढ़ रहा है या ठीक से नहीं खा रहा है। आपके बच्चे के वर्तमान माप निश्चित रूप से यह अनुमान नहीं लगा सकते हैं कि वह जीवन में बाद में छोटा, लंबा, पतला या भारी होगा या नहीं।

निष्कर्ष के तौर पर

ग्रोथ चार्ट आपके बच्चे के शारीरिक विकास को ट्रैक करने का एक शानदार तरीका है। डॉक्टर यह सुनिश्चित करने के लिए एक बच्चे में एक स्थिर वृद्धि की तलाश करते हैं कि वे स्वस्थ तरीके से बढ़ रहे हैं। बेशक, उनका वजन उनकी अपनी उम्र के बच्चों की तुलना में भिन्न हो सकता है, लेकिन यदि बहुत अधिक अंतर हैं, तो आप अपने बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना चाह सकते हैं। उस ग्रोथ चार्ट को अपडेट रखें और अपने बच्चे को सुरक्षित और स्वस्थ बढ़ने में मदद करें।

हमें अपने बच्चे की उम्र बताएं

1 साल

0 महीने

6 महीने
12 साल

हमें अपने बच्चे का कद बताएं

सेमी

40 सेमी
150 सेमी

हमें अपने बच्चे का वजन बताएं

किलोग्राम

5 किलोग्राम
100 किलोग्राम

ग्रोथ ट्रैकर की मदद से आप अपने बच्चे की उम्र के अन्य भारतीय बच्चों के सन्दर्भ में उसके विकास का आकलन कर पाएंगे। विकास का मूल्यांकन बच्चे के कद, आयु, वजन और लिंग पर आधारित होता है।