5 healthy chaat recipes

5 सेहतमंद चाट रेसिपी

बच्चों को सेहतमंद और पौष्टिक चीज़ें खिलाना बड़ा ही मुश्किल काम होता है। इसलिए ज़रूरी है कि बच्चों को खाने में स्वादिष्ट चीज़ें दी जाएं, जिनमें अलग-अलग स्वाद हो और जो सेहत के लिए भी अच्छी हों। बात जब सेहतमंद और स्वादिष्ट खाने की हो तो चाट से अच्छा और क्या हो सकता है? ज़्यादातर चाट स्वाद में मसालेदार, तीखे और हल्के मीठे होते हैं और इन्हें फलियों, स्प्राउट, सब्ज़ियों और फलों को मिलाकर बनाया जाता है। यहां हम आपके लिए कुछ भारतीय चाट रेसिपी लेकर आए हैं जिन्हें बनाना बेहद आसान है और साथ ही इनसे आपके बच्चे की भूख भी मिनटों में ही शांत हो जाएगी। इन्हें आप अपने मेहमानों को भी खिला सकते हैं।

ओट्स चाट रेसिपी:

लगभग 3/4 कप ओट्स को बिना तेल के हल्का भूरा होने तक भूनें। फिर इसे अच्छे से ठंडा करें। तब तक एक अलग कटोरे में दही और काला नमक मिला लें। इसके साथ आप पुदीने की हरी चटनी और इमली की चटनी भी बना सकते हैं। इसके बाद एक कटोरे में चना, कटे हुए आलू, खीरा, टमाटर, धनिया और हरी मिर्च को ओट्स के साथ मिला लें। इसमें थोड़ी काली मिर्च का पाउडर, नमक और नींबू का रस डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अब दही डालिए और अच्छे से मिला लीजिए। सभी चीज़ों को मिलाकर प्लेट में डालें और ऊपर से धनिया की चटनी और इमली खजूर की चटनी डालें। चाट को कुरकुरा करने और हल्का मीठा स्वाद देने के लिए कॉर्नफ्लेक्स और अनारदाना डाल सकते हैं।

स्प्राउट चाट रेसिपी:

कुछ मसालेदार और चटपटा स्वाद पाने के लिए एक कप पके हुए स्प्राउट में काला नमक, मिर्च का पाउडर और नींबू का रस मिलाएं। मीठे और खट्टे स्वाद के लिए ताज़े अनार के दाने, कटे हुए टमाटर और इमली और खजूर की चटनी मिलाएं। चाट में ठंडापन और ताज़गी लाने के लिए, हरे पुदीने की चटनी और स्वाद के अनुसार नमक डाल सकते हैं। खाने के लिए परोसने से पहले चाट को सेव, कटे हुए कच्चे आम और धनिया पत्ती से सजाएं।

फ़्रूट चाट रेसिपी:

यह गर्मियों में खाई जाने वाली एक खास चाट रेसिपी है जिसे बच्चे के स्वाद को बदलने के लिए आज़माया जा सकता है। एक कटोरे में कटे हुए पपीते, अनानास, सेब, केला, आंवला और खीरे के टुकड़े मिलाएं। थोड़े से अंगूर भी मिला लें। इससे एक खट्टा-मीठा स्वाद मिलेगा। मसालेदार और चटपटे स्वाद के लिए इसमें काला नमक, चाट मसाला, मिर्च का पाउडर और नमक डालें। इसके अलावा आप इसमें अपने बच्चे की पसंद का कोई भी मौसमी फल डाल सकते हैं। फ़्रूट चाट को हमेशा ताज़ा खाएं क्योंकि ज़्यादा देर रखने इसमें से पानी निकलने लगता है।

काला चना चाट रेसिपी:

काला चना चाट, पार्टियों में परोसी जाने वाली एक बेहद आसान चाट रेसिपी है। चने को रात भर भिगोकर रखें और अगले दिन नमक डालकर प्रेशर कुकर में 6 सीटियों के आने तक पका लें। पानी निकाल लें और पके हुए चने को अनार, कटे उबले आलू, टमाटर, प्याज़ और हरी चटनी के साथ मिला लें। मीठे, तीखे और मसालेदार स्वाद के लिए लाल मिर्च पाउडर, ज़ीरा पाउडर, चाट मसाला, काला नमक, अमचूर, हरी चटनी, इमली की चटनी और नींबू का रस मिलाएं। अपने स्वाद के हिसाब से नमक डालें और परोसने से पहले सेव डालकर सजाएं।

कटे टमाटर की चाट:

कम पके हुए टमाटर को पतले-पतले टुकड़ों में काट लें। उनपर नमक छिड़कें। फिर एक कटोरे में कद्दूकस किए गए गाजर, कटे हुए प्याज़, धनिया, नमक, लाल मिर्च पाउडर, सेव और मुरमुरों को एक साथ मिलाएं। सभी चीज़ों को मिलाकर चम्मच से कटे हुए टमाटर के टुकड़ों पर रखें। थोड़ी पुदीना और इमली की चटनी डालकर तुरंत परोसें।

बच्चों में शुरू से ही खानपान की अच्छी आदतें डालना बहुत ज़रूरी है, यह बड़े होने पर भी उनकी खाने की पसंद पर असर डालता है। इसलिए, माता-पिता होने के नाते आपके लिए ज़रूरी है कि आप बच्चों को खाने में सेहतमंद चीज़ें दें। इससे बच्चा अच्छी तरह से बढ़ेगा। इससे उसका दिमाग तेज़ होगा और स्वभाव भी अच्छा रहेगा। ऊपर बताई गई सभी चाट की नई रेसिपी बेहद पौष्टिक हैं और इन्हें बनाना भी काफ़ी आसान है। तो इन्हें ज़रूर आज़माएं, और बस इतना ध्यान रखें कि किसी भी चीज़ से आपके बच्चे को एलर्जी ना हो।