Nutrients for healthy blood formation

स्वस्थ खून बनाने के लिए बच्चों को दीजिए ये पोषण

यह जानी मानी बात है कि शरीर में खून के बिना कोई भी काम या गतिविधि हो पाना मुश्किल है। आखिरकार, खून ही है जो आपके शरीर की सभी कोशिकाओं और सभी ज़रूरी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। आपके बच्चे के शरीर में खून सबसे ज़रूरी संयोजी ऊतकों (कनेक्टिव टिशू) में से एक है। जब खून की संरचना की बात आती है, तो इसमें तीन प्रमुख प्रकार की कोशिकाएँ होती हैं - आरबीसी (रेड ब्लड सेल्स), डब्ल्यूबीसी (व्हाइट ब्लड सेल्स), और प्लेटलेट्स। जबकि व्हाइट ब्लड सेल्स संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं, आरबीसी आपके फेफड़ों से ऑक्सीजन को पूरे शरीर में ऊतकों तक ले जाते हैं, और प्लेटलेट्स एक साथ मिलकर खून के थक्के बनाते हैं ताकि चोटों को भरा जा सके। इस लेख में, हम बच्चों में खून की मात्रा और स्वास्थ्य सही रखने के लिए ज़रूरी पोषक तत्वों के बारे में बात करेंगे, और यह भी बताएँगे कि आप इन तत्वों को संतुलित आहार में कैसे शामिल कर सकते हैं।

खून के निर्माण के लिए पोषक तत्वों की ज़रूरत क्यों है?

हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए खून कितना ज़रूरी है, इसके बारे में जितना कहा जाए उतना कम है क्योंकि खून की मदद से ही आपके शरीर के हर अंग में ऑक्सीजन पहुँचता है ताकि वे सही ढंग से काम कर सकें। इसलिए बच्चे के शरीर में पर्याप्त ख़ून के लिए उसके आहार में नियमित रूप से पोषक तत्व शामिल करने की ज़रूरत है। आपको लाल रक्त कोशिकाओं के बारे में भी पूरा ध्यान देना चाहिए। शरीर में ये कोशिकाएँ केवल 4 महीने तक रहती हैं इसलिए पुरानी कोशिकाओं की जगह नई कोशिकाएँ बनाने के लिए संतुलित आहार बहुत ज़रूरी होता है। इसके लिए आपको अपने बच्चे के आहार में विटामिन और मिनरल जैसे ज़रूरी तत्व शामिल करने चाहिए ताकि शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण सही ढंग से हो सके।

जहाँ तक बढ़ते बच्चों की बात है, अगर शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण सही ढंग से न हो तो बचपन और किशोरावस्था में देरी हो सकती है। किशोर लड़कियों के शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की ज़रूरत ज़्यादा होती है क्योंकि प्यूबर्टी के बाद लड़कियों में हर महीने पीरियड्स की शुरुआत हो जाती है और लड़कों में मांसपेशियों के विकास के लिए खून की बहुत ज़्यादा ज़रूरत होती है।

खून बनाने के लिए ज़रूरी पोषक तत्व

यहाँ कुछ ज़रूरी पोषक तत्वों के बारे में बताया गया है जो शरीर में खून बनाने में मदद करते हैं

आयरन

शरीर में पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आयरन बहुत ज़्यादा ज़रूरी होता है। शरीर में आयरन की कमी के कारण लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या कम हो सकती है और एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी का ख़तरा बढ़ सकता है। यहाँ आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों के बारे में बताया गया है:

हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ- पालक और पत्तागोभी

बच्चों को नियमित रूप से आयरन से भरपूर भोजन देने के लिए आप पालक पनीर और आलू पालक जैसे स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन बना सकते हैं। हल्के डिनर के लिये आप पालक या पत्तागोभी का सूप भी बना सकते हैं। ये व्यंजन स्वाद में भी शानदार हैं और बच्चों को ज़रूरी पोषण भी मिलेगा।

किशमिश और खजूर जैसे ड्राई फ्रूट

बच्चों को स्नैक के तौर पर किशमिश खिलाना बहुत फ़ायदेमंद है। आप हलवा या सुबह के सीरियल में भी किशमिश डालकर दे सकते हैं। ये ड्राई फ्रूट आयरन से भरपूर होते हैं और साधारण व्यंजन का स्वाद बढ़ाते हैं।

बीन्स और फलियाँ

राजमा और चना कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनसे बच्चों का पेट भी भरेगा और उन्हें बेहतरीन पोषण भी मिलेगा। आप ये दिन के खाने में बना सकते हैं। दिन में एक बार दाल खाना बहुत ज़्यादा ज़रूरी और स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद होता है।

अंडे की ज़र्दी

बच्चों के आहार में ज़्यादा से ज़्यादा साबुत अंडे शामिल करने की कोशिश करें। आप बच्चों को उबले अंडे, फ्राइड अंडे, या ऑमलेट बना कर भी खिला सकते हैं। बच्चों के लिए अंडे की ज़र्दी बहुत फ़ायदेमंद है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है।

फ़ोलिक एसिड

फ़ोलिक एसिड या विटामिन बी-9 भी लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में बहुत फ़ायदेमंद है। बीन्स, दाल, मटर, मेवे, और गहरी हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ (पालक, पत्तागोभी) फ़ोलिक एसिड के प्रमुख स्रोतों में से हैं। बच्चों के आहार में ये खाद्य पदार्थ शामिल कर आप उनके स्वास्थ्य का पूरा ख़याल रख सकते हैं।

विटामिन बी 12

यह एक और बहुत ज़रूरी पोषक तत्व है जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। विटामिन बी -12 के कुछ बेहतरीन स्रोत अंडे, मछली और डेयरी उत्पाद हैं।

शकरकंद

शकरकंद सबसे ज़्यादा पोषक तत्वों से भरपूर सब्ज़ियों में से एक है, और इसके विभिन्न स्वादिष्ट तरीक़ों से बनाया जा सकता है। स्वादिष्ट नाश्ते के लिए आप शकरकंद को मक्खन में बेक कर सकते हैं। यक़ीन मानिए यह डिश आपके बच्चे को बहुत पसंद आएगी। आप बच्चों को संपूर्ण पोषण के लिए शकरकंद चाट भी बनाकर दे सकते हैं।

विटामिन ए

विटामिन ए भी ऐसा ही पोषक तत्व है जो सीधे लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन नहीं करता है लेकिन खाद्य पदार्थों से मौजूद आयरन को आरबीसी तक पहुँचाने में मदद करता है। यहाँ विटामिन ए के कुछ मुख्य खाद्य स्रोत बताये गए हैं:

पालक और गोभी जैसी गहरी हरी पत्तेदार सब्ज़ियां

आप स्मूदी और सलाद में पालक और गोभी का भी बेहतरीन इस्तेमाल कर सकते हैं।

गाजर

गाजर विटामिन ए के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, और बच्चों के आहार में गाजर को विभिन्न तरीक़ों से शामिल किया जा  सकता है। आप इन्हें सलाद में डाल सकते हैं, गाजर का सूप बना सकते हैं, या कभी-कभी गाजर का हलवा भी बच्चों को खिला सकते हैं।

फल - तरबूज, अंगूर, और पपीता

अपने बच्चे को विटामिन ए का पोषण देने के लिए नाश्ते में तरबूज और अंगूर शामिल करना बहुत ज़रूरी है। तरबूज को बहुत सारे तरीक़ों से खाया जा सकता है, क्योंकि आप तरबूज शर्बत से लेकर तरबूज फेटा सलाद तक विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन तैयार कर सकते हैं।

हमेशा यह ध्यान रखें कि आपके बच्चे को प्राकृतिक खाद्य स्रोतों से पोषण की ज़रूरत है या नहीं। अगर आपको