Kids in the Kitchen - Embrace the Chaos, Enjoy the Fun!

रसोई में बच्चों को खेल-खेल में सिखाएं नई चीज़ें!

“मैं बोर हो रहा/रही हूँ!”

स्कूल की छुट्टियों के दौरान या किन्हीं अन्य कारणों से अगर आपके बच्चों को ज़्यादा दिनों तक घर पर रहना पड़े तो यही एक ऐसा वाक्य है जो आपको अनगिनत बार सुनने को मिलेगा। पूरे परिवार के लिए आसान, मज़ेदार और रोमांचक एक्टिविटी के बारे में सोचना पेरेंट्स के लिए अक्सर मुश्किल हो जाता है। लेकिन हमारा सुझाव है कि आप अपने बच्चों को आसानी से रसोई के काम या खाना बनाने में अपनी मदद के लिए कह सकते हैं। इससे पूरा परिवार एक साथ मिलकर अच्छा और खुशहाल समय बिता सकता है और खाने में बेहद स्वादिष्ट डिश भी बना सकता है! अपने बच्चों को सेहतमंद खाना खिलाने के लिए दिन भर उनके पीछे भागने से बेहतर है कि आप खाना बनाते समय बच्चों को भी छोटे-छोटे काम करने को कहें। अगर बच्चे खाना बनाने में आपकी मदद करेंगे तो उन्हें वह खाना खाने में भी मज़ा आएगा।

सुनने में तो यह काम थोड़ा मेहनत वाला लग सकता है लेकिन बच्चों के साथ खाना बनाते हुए साथ में रसोई की सफ़ाई भी करते रहें ताकि बच्चे भी आपको देखकर यह अच्छी आदत सीखेंगे। बच्चों को रसोई के काम और खाना बनाना सिखाने के लिए बहुत सारे ऐसे व्यंजन हैं जिनमें गैस या चाकू की ज़रूरत नहीं होती है। आप इस तरह के भोजन से शुरुआत कर सकते हैं और धीरे-धीरे अपनी निगरानी में बच्चों को अन्य डिश बनाना सिखा सकते हैं। खाना बनाना हमेशा से ही एक रोमांचक और मज़ेदार कला रही है और अगर परिवार के सभी सदस्य एक साथ मिलकर स्वादिष्ट, सेहतमंद और सबका पसंदीदा खाना बनायें तो इसका रोमांच और ज़्यादा बढ़ जायेगा। बच्चों को खाना बनाना सिखाने के बहुत सारे फायदे हैं और मिल-जुल कर काम करने की आदत ही इसका सबसे बड़ा फ़ायदा है। इस प्रक्रिया में, बच्चे मदद मांगना, चीजें बांटना, और दूसरों के साथ मिलकर काम करना सीखेंगे। खाना बनाना एक ऐसी एक्टिविटी है जिसका परिणाम आता है इसलिए इस प्रक्रिया को पूरा करने से बहुत संतुष्टि भी मिलती है और स्वाद भी! कुकिंग की कला सीखकर बच्चे नयी रूचि या जज़्बा भी शुरू कर सकते हैं। यही एक ऐसी उम्र होती है जहां बच्चों को नयी-नयी चीजें सीखने और उन्हें अपनाने का मन करता है।

यहां कुछ ज़रूरी सुझाव दिए गए हैं जिनसे आप शुरुआत कर सकते हैं:

1. लक्ष्य तय करें

बच्चों को कुकिंग सिखाने की शुरुआत करने के लिए नाश्ते से शुरुआत करना सबसे अच्छा विकल्प है और इससे दिन की शरुआत भी बेहतरीन होगी! तो क्यों न बच्चों को किसी शनिवार नाश्ता बनाना सिखाया जाये? यह बहुत आसान और मज़ेदार भी है! सेहतमंद, पौष्टिक और स्वादिष्ट नाश्ते के लिए देखें यह बेहतरीन रेसिपी: https://www.asknestle.in/hindi/recipes/सेब-चीज़-सैंडविच-रेसिपी-विधि

2. अगर गर्मियों में आपके घर में आम रखे हैं

तो आप अपने बच्चों को स्वादिष्ट स्मूदी बनाना सिखा सकते हैं जो सेहतमंद, ताज़ा और स्वादिष्ट है। चिलचिलाती गर्मियों से राहत पाने के लिए ट्राई करें यह मज़ेदार रेसिपी: https://www.asknestle.in/hindi/recipes/आम-केला-स्मूदी-रेसिपी-विधि

3. बनायें शानदार स्नैक्स!

सुबह-सुबह लगने वाली तेज़ भूख को शांत करने के लिए, आप बच्चों को ऐसे स्नैक्स सिखा सकते हैं जो बनाने में बेहद आसान और पोषण से भरपूर हैं। स्नैक्स के ज़रिये आप अपने बच्चों के आहार में बहुत आसानी से सब्ज़ियां शामिल कर सकती हैं और वैसे भी ये स्नैक्स चिप्स और बिस्किट जैसे प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों की तुलना में सेहतमंद होते हैं। साथ ही, आपको भी ये स्नैक्स पसंद आएंगे!

इस रेसिपी से कर सकते हैं बेहतरीन शुरुआत: https://www.asknestle.in/hindi/recipes/खीरा-चाट-रेसिपी-विधि

4.अपने बच्चों के आहार में प्रोटीन ज़रूरी शामिल करें

अपने बच्चों के आहार में प्रोटीन शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन्हें प्रोटीन से भरपूर साइड डिश या स्नैक्स खिलाएं। जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, उनके शरीर में प्रोटीन की ज़रूरत बढ़ती जाती है और इन ज़रूरतों को पूरा करने के लिए आप आसानी से उनके आहार में स्नैक्स शामिल कर सकते हैं।

 

बच्चों के लिए प्रोटीन से भरपूर यह आसान सलाद बनायें: https://www.asknestle.in/hindi/recipes/चना-सलाद-रेसिपी-विधि

ऐसी बहुत सारी रेसिपी हैं जो आप अपने बच्चों के साथ आसानी से बना सकते हैं और बच्चों से भी नए विकल्प देने को कह सकते हैं। आप बच्चों के साथ बैठकर पूरे हफ़्ते का मेन्यू भी तैयार कर सकते हैं!

बच्चों के साथ बनाने वाली और भी शानदार रेसिपी के लिए हमारा पेज देखें: https://www.asknestle.in/hindi/recipes/recipes-to-make-with-your-child

आज ही बच्चों के साथ खाना बनाने की शुरुआत करें! यक़ीन मानिये, यह सफ़र मज़ेदार भी होगा और रोमांचक भी!

Ready to Follow Healthy Life

You can browse our entire catalog of healthy recipes curated by a registered
dietician and professional food team.

Sign up