5 no-cook recipes your child can whip up

बिना पकाये 5 ऐसी रेसिपी जिन्हें बच्चे भी बना सकते हैं

बच्चों को पौष्टिक चीज़ों का महत्व और खाने के सेहतमंद तरीकों के बारे में बताना बहुत ज़रूरी है. खासकर आज के समय में, जब तरह-तरह के जंक फ़ूड आसानी से मिल जाते हैं और इसके लिए उन्हें खुद अपना खाना बनाने देना सबसे बेहतर तरीका है। बिना पकाए (नो-कुक) आसानी से बनाई जाने वाली चीज़ें बच्चों के लिए दिलचस्प और मज़ेदार हो सकती हैं। अगर बच्चों को प्रोत्साहित किया जाए तो उन्हें खाना बनाने में बेहद मज़ा आ सकता है, और कौन जाने उनके नन्हें हाथ और तेज़ दिमाग, आपको चौंका दें!

यहां कुछ बच्चों द्वारा आसानी से बनाई जा सकने वाली नो-कुक रेसिपी दी गई हैं जिन्हें बनाना और अपने परिवार को खिलाना बच्चों को काफ़ी पसंद आएगा:

1. फ़्रूट एंड चीज़ कबाब

बच्चों को पौष्टिक फल और हर्ब से सेहतमंद और स्वादिष्ट खाना बनाना सिखाएं। यह स्वादिष्ट फ़्रूट एंड चीज़ कबाब बिना पकाए आसानी से बनाया जा सकता है।

सामग्री:

बेरीज़ जैसे स्ट्रॉबेरी ,रास्पबेरी, ब्लूबेरी, या जो भी आपको पसंद हो। आप कोई एक या सभी तरह की बेरीज़ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तुलसी के पत्ते

पुदीना के पत्ते

मोज़ेरैला चीज़ बॉल्स

बनाने का तरीका

  • अगर बच्चे को अलग-अलग किस्म और रंग के बेरीज़ पसंद हैं तो आप कोई एक या कई तरह की बेरीज़ इस्तेमाल कर सकते हैं. 6 इंच की कबाब की सीख़ में दो चीज़ बॉल्स, दो पुदीना के पत्ते एक के बाद एक करके डालें।
  • ऐसे ही बाकी बेरीज़ भी तैयार करें और आपका नन्हा सा शेफ़ अपने खाने के साथ तैयार है।

चपाती रोल

बची हुई या ताज़ी चपातियों से बनाई जाने वाली यह स्वादिष्ट रेसिपी ना सिर्फ़ पेट भरती है बल्कि काफ़ी सेहतमंद भी होती है। बच्चों द्वारा आसानी से बनाए जा सकने वाले इस रोल में गाजर, खीरा, प्याज़, और दही के फ़ायदे शामिल होते हैं।

सामग्री:

  • चपाती
  • हल्दी : 2 चुटकी
  • रिफाइंड तेल : 2 बड़े चम्मच
  • कसे हुए गाजर : 2 मध्यम आकार के
  • कसा हुआ खीरा : 1 मध्यम आकार का
  • उबली हुई मकई के दाने : ½ कप
  • उबली हुई हरी मटर : ½ कप
  • बारीक कटे हुए प्याज़ : 1
  • हंग कर्ड (पानी निकाला हुआ दही) : 1 कप
  • गर्म मसाला : 1 छोटा चम्मच
  • नमक : स्वादानुसार

    बनाने का तरीका:

  • इन रोल्स को बनाने के लिए, आपके बच्चे को सब्ज़ियों को कद्दूकस करने और काटने के लिए आपकी थोड़ी मदद की ज़रूरत पड़ सकती है।
  • एक कटोरा लें और सारी सामग्रियों को एक-एक करके मिलाएं और उसके बाद इसमें दही डालें। चम्मच की मदद से अच्छी तरह से सभी चीज़ों को मिला लें।
  • चपाती लें और इस मिश्रण को चम्मच की मदद से उसके ऊपर डाल दें। इन्हें रोल करें और परोसें।

3. चपाती पिज़्ज़ा

इंडियन स्टाइल का यह पिज़्ज़ा, आपके बच्चे जब चाहे तब बना सकते हैं। जब भी स्नैक्स टाइम होगा वे इसे तुरंत ही बनाकर एक सेहतमंद नो-बेक रेसिपी की तरह इसे अपने दोस्तों को भी खिला सकते हैं।

सामग्री:

बची हुई चपाती

उबले हुए स्वीट कॉर्न

बारीक कटी शिमला मिर्च

कटा हुआ प्याज़

कसा हुआ चीज़

ऑरेगैनो

चिली फ्लैक्स

सॉस के लिए

बारीक कटा हुआ टमाटर

बारीक कटा हुआ प्याज़

पिसी हुई काली मिर्च

नमक

तेल

टमाटर की प्यूरी

ऑरेगैनो

सॉस बनाने के लिए (बच्चे के इस्तेमाल के लिए आप इसे खुद बनाकर तैयार रखें)

  • एक सॉसपैन में, पहले तेल गर्म करें।
  • अब बारीक कटे हुए प्याज़, टमाटर, और पिसी हुई काली मिर्च और नमक को डालें और धीमी आंच पर करीब 5 मिनट के लिए पकाएं।
  • टमाटर की प्यूरी डालें और अच्छी तरह मिलाएं. अब इसे लगभग 5 मिनट के लिए धीमी आंच पर इसे पकने दें। ऑरेगैनो छिडकें और इसे अलग रख दें।

पिज़्ज़ा बनाने के लिए: (इसे अपने बच्चे के साथ बनाएं)

  • चपाती लें और इस पर सॉस को फैला दें। इसके ऊपर टॉपिंग्स डालें (शिमला मिर्च, प्याज़, मकई, चिली फ्लेक्स, कसी हुई चीज़, और ऑरेगैनो)।
  • अब इसे गर्म तवे पर रख दें और तब तक ढके रहने दें जब तक ऊपर रखी चीज़ पिघल ना जाए।
  • पिज़्ज़ा को बाहर निकाल लें और स्लाइस करके परोसें।

4. मुरमुरा

मुरमुरे की ये रेसिपी ना सिर्फ़ बच्चों के लिए बल्कि हर किसी के लिए सुबह और शाम का एक बेहतरीन स्नैक होती है। यह नो-कुक रेसिपी बहुत आसान है और इसे बनाने में बहुत ही कम समय लगता है

सामग्री:

  • मुरमुरा : 100 ग्राम
  • लहसुन : 2 स्लाइस किए हुए
  • भुना हुआ कड़ी पत्ता : 1 टहनी
  • भुना और पिसा हुआ ज़ीरा : ½ छोटा चम्मच
  • मिर्च पाउडर (पसंद के हिसाब से) : 1/4 छोटा चम्मच
  • हल्दी पाउडर : ½ छोटा चम्मच
  • भुना हुआ बादाम : 3/4th कप
  • नमक : स्वादानुसार

बनाने का तरीका:

  • एक बड़ा कटोरा लें और इसमें मुरमुरे डालें। इसमें हल्दी, मिर्ची पाउडर के साथ भुने हुए कड़ी पत्ते और बादाम डालें. अब इसे अच्छी तरह मिला दें।
  • स्लाइस किए हुए लहसुन, ज़ीरा, और थोड़ा सा नमक इस मिश्रण में डालें और इन सभी को अच्छी तरह मिला दें।
  • बच्चे इस मिश्रण को एक डब्बे में बंद करके रख सकते हैं और जब भी उन्हें कोई स्नैक्स खाने का मन हो तो इसे खा सकते हैं।

5. मिल्कशेक

ठीक तरह से बनाया गया मिल्कशेक, बच्चों के लिए सबसे सेहतमंद ऑप्शन होता है। यह सेहतमंद नो-बेक रेसिपी बच्चों के लिए एक ऐसी चीज़ है जिसमें फल और नट्स के भरपूर फ़ायदे होते हैं।

सामग्री:

  • आपकी पसंद के फल : केला, स्ट्रॉबेरी, आम, लीची, सेब, चेरी, आदि।
  • पिसे हुए बादाम : 5-6 पीस
  • शहद : 2 छोटे चम्मच
  • दूध
  • वनीला एसेंस

बनाने का तरीका:

  • पके हुए या बीज निकाले हुए फल लें और ठंडा होने के लिए रख दें‌।
  • ब्लेंडर जार लें और सारी सामग्रियों को एक साथ मिलाकर उन्हें अच्छी तरह ब्लेंड कर लें (इसमें आपको मदद करनी पड़ सकती है या फिर आप इन सारी सामग्रियों को ब्लेंडर में डालें और बच्चे को बटन दबाने दें)।
  • शेक को एक लंबे से गिलास में डालें और मज़े से पिएं।

ज़्यादातर बच्चे खाने में नखरे करते हैं और सेहतमंद और पोष्टिक खाने के महत्व को नहीं समझते हैं। इसलिए, कम उम्र से ही रसोई में उन्हें छोटी-मोटी चीज़ें बनाने देने से वे पौष्टिक खाने के बारे में समझ पाएंगे और सबसे अच्छी बात यह है कि माता-पिता भी अपने बच्चों के साथ रसोई में कुछ अच्छा समय बिता पाएंगे।