विकास के पड़ाव
|
सामाजिक/भावनात्मक विकास
|
व्यवहार/भाषा का विकास
|
मानसिक/ दिमागी विकास
|
शारीरिक/ मोटर/ सेंसरी (सांवेदनिक) विकास
|
जन्म से 2 महीने का होने तक
|
-
लोगों की आवाज़ सुनकर उन्हें देख कर मुस्कुराने लगते हैं
-
थोड़ी देर तक खुद को शांत रखने के लिए हाथ को मुंह तक लाने लगते हैं
-
माता या पिता को देखने की कोशिश करते हैं
|
|
-
चेहरों पर ध्यान देने लगते हैं
-
आंखों से चीज़ों का पीछा करने लगते हैं और कुछ दूरी से ही लोगों को पहचानने लगते हैं
-
कुछ करते हुए मन ऊब जाने पर चिड़चिड़े हो जाते हैं और रोने लगते हैं
|
|
4 महीने की उम्र तक
|
-
लोगों को देखकर अपनी मर्जी से हंसने लगते हैं
-
लोगों के साथ खेलना चाहते हैं और अगर कोई उनके साथ ना खेले तो रोने लगते हैं
-
हँसने और भौंहें चढ़ाने की नकल उतारने लगते हैं
|
-
हाव भाव के साथ तुतलाने लगते हैं
-
भूख, दर्द, और थकान के बारे में बताने के लिए अलग-अलग तरह से रोने लगते हैं
|
-
खुशी या उदासी जैसे भाव दिखाने लगते हैं
-
प्यार करने पर प्रतिक्रिया देते हैं
-
एक हाथ की मदद से खिलौनों तक पहुँचने की कोशिश करते हैं
-
हाथों और आँखों की मदद से खिलौनों को देखने लगते हैं और उन तक पहुँचने की कोशिश करते हैं
-
चेहरों को ध्यान से देखने लगते हैं
|
-
सिर को बिना किसी सहारे के स्थिर रख पाते हैं
-
पैरों के आगे कोई सख्त चीज़ या सतह होने पर, पैरों से उसे धक्का देने की कोशिश करने लगते हैं
-
पलटना शुरू कर देते हैं
-
खिलौनों को पकड़ कर हिलाने लगते हैं
-
हाथों को मुंह तक लाकर टटोलने लगते हैं
|
6 महीने की उम्र तक
|
-
अनजाने चेहरों को समझने लगते हैं क्योंकि वे अक्सर दिखने वाले चेहरों को पहचानने लगते हैं
-
माँ-बाप और दूसरों के साथ खेलना पसंद करते हैं
-
हँसने लगते हैं और लोगों के भावों पर प्रतिक्रिया देने लगते हैं
-
खुद को आईने में देख कर खुश होने लगते हैं
|
-
आवाज़ों को सुनकर जवाब देने के लिए आवाज़ें निकालने लगते हैं
-
तुतलाते वक्त आवाज़ निकालते हैं
-
नाम पुकारने पर आवाज़ की दिशा में देखने लगते हैं
-
खुशी और उत्साह दिखाने के लिए आवाज़ का इस्तेमाल करने लगते हैं
|
-
अपने आसपास रखी चीज़ों को टटोलने लगते हैं
-
चीज़ों को नज़दीक से देखने की कोशिश करते हैं
-
चीज़ों को मुंह से खींचने लगते हैं
-
चीज़ों को लेकर उत्सुक होने लगते हैं और पहुंच से दूर रखी चीज़ों को छूने की कोशिश करने लगते हैं
-
चीज़ों को संभालने के लिए दोनों हाथों का इस्तेमाल करने लगते हैं
|
-
पलटने लगते हैं
-
बिना किसी सहारे के बैठने लगते हैं
-
पैरों पर जोर देकर खड़े रहने की कोशिश करने लगते हैं
-
हरकतें बढ़ती हैं, आगे पीछे होकर झूलने लगते हैं, कभी-कभी आगे बढ़ने से पहले पीछे खिसकने लगते हैं
|
1 साल तक
|
-
कहानियां सुनने में दिलचस्पी लेने लगते हैं
-
अनजानों के बीच शर्माने या घबराने लगते हैं
-
माँ या पिता को आसपास ना देखने पर परेशान हो जाते हैं
-
कुछ लोगों के साथ मजबूत रिश्ते बनाने लगते हैं
-
कुछ स्थितियों में डरने भी लगते हैं
-
कपड़े पहनाने में हाथ बंटाने लगते हैं
-
"लुका-छिपी" जैसे खेल खेलने लगते हैं
|
-
आसान सी बातों का जवाब देने लगते हैं
-
सिर हिला कर हां या ना बोलने जैसे छोटे-छोटे हाव भाव दिखाना शुरू कर देते हैं
-
अलग-अलग आवाज़ें निकालने लगते हैं
-
मामा, पापा, दादा जैसे आसान शब्द बोलने लगते हैं
|
-
"खिलौने उठाओ" जैसी छोटी-छोटी बातों को मानने लगते हैं
-
छुपाई हुई चीज़ों को खोज लेते हैं
-
तस्वीर या चीज़ों को पहचान सकते हैं
-
आसान हाव-भाव की नकल उतार सकते हैं
-
डिब्बों में चीज़ों को रख और निकाल सकते हैं
|
|
2 साल तक
|
-
दूसरे बच्चों को अपने आसपास देखकर काफी खुश होते हैं और उनके साथ खेलते हैं
-
ज़्यादा आत्मनिर्भर बन जाते हैं
-
कभी-कभी बातों को मानने से मना करने लगते हैं
-
बड़ों और दूसरे बच्चों की नकल उतारने लगते हैं
|
-
बच्चे अपने मन की बात बोल कर बता सकते हैं
-
दूसरों की कही हुई बातों को दोहरा सकते हैं
-
बात करने के दौरान शब्दों को दोहरा सकते हैं
-
अपने शरीर के किसी भाग जैसे पेट की तरफ इशारा कर सकते हैं
-
सवाल पूछे जाने पर तस्वीर या किसी चीज़ की तरफ इशारा करते हुए जवाब देते हैं
-
जाने पहचाने लोगों का नाम जानते हैं
-
शरीर के अंगों को पहचान सकते हैं
-
छोटी और आसान बातों को मानने लगते हैं
|
-
किताब में दी गयी तस्वीरों को देखने में दिलचस्पी दिखाने लगते हैं
-
रंगो और आकारों में अंतर समझ सकते हैं
-
कभी-कभी फुर्ती से वाक्यों को पूरा करने की कोशिश करने लगते हैं
-
4 या उससे ज़्यादा ब्लॉक से आसानी से टावर बनाते हैं
-
किताब में दी गयी तस्वीरों को पहचान कर उनका नाम बता सकते हैं
-
छुपाई हुई चीज़ों को ढूंढ सकते हैं
-
किसी एक हाथ को दूसरे की तुलना में ज़्यादा इस्तेमाल करने लगते हैं
-
2 स्टेप में बताई गई बातों को मानने लगते हैं
|
बच्चे पंजों पर खड़े हो सकते हैं, फुटबॉल को
ठोकर मार सकते हैं, और बॉल फेंक सकते हैं
|
3 साल तक
|
-
दोस्तों से प्यार करने लगते हैं
-
बड़ों और दोस्तों की नकल उतार सकते हैं
-
दोस्तों के रोने को लेकर परेशान हो जाते हैं
-
कई तरह के हाव भाव दिखाते हैं
-
कपड़े पहन और खोल सकते हैं
-
दिनचर्या समझने लगते हैं और उसमें बदलाव लाने पर परेशान हो जाते हैं
|
-
2 से 3 स्टेप में बताई गई बातों को मानने लगते हैं
-
अपना पहला नाम, उम्र, और, लिंग बता सकते हैं और अपने दोस्त का नाम बोल सकते हैं
-
अच्छे तरीके से बात कर सकते हैं और उसकी बातें अनजानों को भी अच्छी तरह समझ आने लगती हैं
-
2 से 3 वाक्यों का इस्तेमाल करके बातचीत करते हैं
-
जानी-पहचानी जगहों और चीज़ों का नाम बता सकते हैं
-
"मैं", "मेरा", "हमारा", "तुम्हारा" जैसे शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं
-
बिल्लियां, और कुत्ते, पक्षियों जैसे बहुवचन का इस्तेमाल कर सकते हैं
|
-
आसान से सवालों का जवाब दे सकते हैं
-
चीज़ों को सही तरीके से रखने में मदद कर सकते हैं
-
कम से कम एक रंग पहचान सकते हैं
-
किताबों के पन्नों को पलट सकते हैं
-
6 से ज़्यादा ब्लॉक के टावर को आसानी से बना सकते हैं
-
बोतल के ढक्कन को खोल या बंद कर सकते हैं और दरवाजे के हैंडल को घुमा सकते हैं
-
रंगो को अच्छी तरह से इस्तेमाल करने लगते हैं और रंगो या पेंसिल की मदद से गोल आकार बनाने की कोशिश करते हैं
-
तीन या चार भाग की आसान पहेलियों को सुलझाने लगते हैं
-
कुछ मुश्किल खिलौनों के साथ भी खेल सकते हैं
|
-
बॉल फेंक सकते हैं
-
चढ़ने और दौड़ने जैसे काम आसानी से कर सकते हैं
-
ट्राईसाइकिल का इस्तेमाल कर सकते हैं
-
एक सीढ़ी पर एक वक्त में एक पैर रख कर चढ़ सकते हैं
|
4 साल तक
|
-
दूसरे बच्चों के साथ खेलना पसंद करते हैं और अकेला रहना उन्हें अच्छा नहीं लगता
-
अपनी पसंद के बारे में बातें करना उन्हें अच्छा लगता है
-
नई-नई चीज़ें करना पसंद करते हैं
-
माता-पिता की नकल उतारना पसंद करते हैं
|
-
उन्हें भाषा और सही शब्द के इस्तेमाल की समझ होने लगती है
-
कहानियां सुनाना पसंद करते हैं
-
कविता सुनाने या गाने में हिचकिचाते नहीं हैं
|
-
किताबों में तस्वीरों को पहचान कर उनका नाम बता सकते हैं
-
कुछ रंगों और अंकों के नाम बता सकते हैं
-
गिनती कर सकते हैं
-
समय के बारे में समझते हैं
-
कुछ अंगों के साथ एक इंसान की तस्वीर बना सकते हैं
-
कैंची जैसी चीज़ों से बिना डरे उनका इस्तेमाल कर सकते हैं
-
बोर्ड और कार्ड गेम खेल सकते हैं
-
कहानी के हिस्सों को याद रखते हैं
|
-
ट्राईसाइकिल को आसानी से चला सकते हैं
-
1 पैर पर 2 सेकंड के लिए कूद सकते हैं और खड़े हो सकते हैं
-
उछलती हुई बॉल को पकड़ सकते हैं
-
बड़ों की निगरानी में चीज़ों को काट सकते हैं और अपना खाना खुद मसलते हैं
|
5 साल तक
|
-
दोस्तों को खुश करना पसंद करते हैं
-
नियमों को मानते हैं
-
गाना, नाचना, और नाटक करना पसंद करते हैं
-
आज़ाद रहना चाहते हैं
-
कभी-कभी बेहद हो जाते हैं
-
कभी-कभी साथ मिलकर काम करते हैं
-
पुरुष और महिला के बीच अंतर समझ सकते हैं
|
-
साफ़ भाषा में बात करने लगते हैं
-
कहानी बताने के लिए कुछ वाक्यों का इस्तेमाल करते हैं
-
भविष्य काल को समझने लगते हैं
-
नाम और पता बता सकते हैं
|
-
कम से कम तीन रंगों को पहचान सकते हैं
-
10 या उससे ज़्यादा चीज़ों को गिन सकते हैं
-
त्रिकोण, चौकोर और दूसरे ज्यामितीय आकारों को बनाने लगते हैं
-
हाथ और पैर के साथ कम से कम 6 शरीर के अंगों के साथ इंसान की तस्वीर बना सकते हैं
|
-
अपने कपड़ों के बटन खोल या बंद कर सकते हैं
-
सीढ़ियां चढ़ सकते हैं
-
अपने पैरों पर कूद सकते हैं
-
10 सेकंड के लिए एक पैर पर खड़े हो सकते हैं
-
कूद और छलांग मार सकते हैं
-
कलाबाजियां कर सकते हैं
-
चम्मच और फोर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं
-
कभी-कभी टेबल पर रखे चाकू का इस्तेमाल कर सकते हैं
-
टॉयलेट करना सीख जाते हैं
|