4 healthy carrot recipes that your kids will absolutely love

बच्चों को बेहद पसंद आएंगी गाजर की ये बेहतरीन रेसिपी

भारत में कुरकुरे, स्वादिष्ट, पौष्टिक और मज़ेदार गाजर से अलग-अलग मीठे और नमकीन पकवान बनाए जाते हैं। सब्ज़ी के रूप में गाजर, मूल या कंद परिवार से जुड़ा है। यह बीटा-कैरोटीन, फ़ाइबर, विटामिन के, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। गाजर में बीटा-कैरोटीन विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, जो आपके बच्चे की आंखों के लिए अच्छा है। गाजर में पानी की मात्रा 86-95% तक होती है और इस सब्ज़ी में लगभग 10% कार्बोहाइड्रेट होते हैं। फ़ैट और प्रोटीन कम मात्रा में मौजूद होते हैं। इसलिए, छोटे बच्चों के लिए गाजर सेहतमंद, स्वादिष्ट और पेट भरने वाले स्नैक्स होते हैं।

गाजर को कच्चा या पकाकर भी खाया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि गाजर को ज़रूरत से ज़्यादा न पकाएं ताकि उसका पोषण और स्वाद बरकरार रह सके।

गाजर की खीर

सामग्री: गाजर, दूध, चीनी, बादाम, और इलायची पाउडर

बनाने की विधि

  • गाजर को छीलकर छोटे टुकड़ों में काट लें। इसे उबालें और ब्लेंड करें।
  • एक पैन में तब तक दूध गर्म करें जब तक कुल मात्रा का ¾ न हो जाए।
  • उबले हुए दूध में ब्लेंड किया गाजर, चीनी, इलायची पाउडर और बादाम डालें। चीनी को पूरी तरह घुलने तक खीर चलाते रहें। इसमें लगभग 15-20 मिनट लगेंगे।
  • मिश्रण गाढ़ा हो जाने के बाद खीर तैयार हो जाएगी। अपने बच्चे की पसंद के हिसाब से, आप इसे गर्म या ठंडा परोस सकते हैं।

बेबी कैरट फ्राइज़

यह रेसिपी एक साइड डिश है जिसमें ताज़ा हर्ब और लहसुन का बेमिसाल स्वाद है। आप इसे ठंडा या गर्म कैसे भी परोस सकते हैं। बच्चों के लिए बनने वाले ये फ्राइज़ उन्हें बहुत पसंद आएंगे. साथ ही, इससे बच्चों को विटामिन ए और फ़ाइबर की भरपूर मात्रा भी मिलेगी।

सामग्री : ऑलिव ऑइल, नींबू का रस (ताज़ा निचोड़ा हुआ), ताज़ा तुलसी के पत्ते काटकर, पार्सले के पत्ते (काटकर), लहसुन, नमक, काली मिर्च पाउडर, और छोटे गाजर (ऊपरी हिस्सा काट दें और अच्छे से साफ़ करें।

बनाने की विधि

  • अवन को 425 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें
  • इसमें तेल, नींबू का रस, तुलसी, पार्सले, नमक और काली मिर्च डालें।
  • बेकिंग शीट पर गाजर की एक परत बिछाएं। इसमें बचा हुआ तेल, नमक, और काली मिर्च डालकर अच्छे से मिलाएं
  • अगले 30-35 मिनट तक गाजर को अच्छे से घुमाते रहें और दोनों तरफ़ से भूनें। गाजर को मुलायम होने तक ऐसे ही पकाएं।
  • गाजर में ड्रेसिंग मिलाएं और इस स्वादिष्ट पकवान को 20 मिनट बाद परोसें।

गाजर का डोसा

यह डोसा पैनकेक जैसी एक डिश है जिसमें चावल का आटा और कद्दूकस किए हुए गाजर लगेंगे। यह पेट भरने के लिए बेहद पौष्टिक पकवान है जिसे आप सुबह के नाश्ते में आराम से बना सकते हैं। यह डोसा बनाने में आसान है और आप इसमें ऊर्जा की मात्रा बढ़ाने के लिए नारियल घिसकर भी डाल सकते हैं।

सामग्री: कद्दूकस किए हुए गाजर, चावल का आटा, कद्दूकस किया हुआ नारियल, चीनी, बारीक कटी मिर्च, दही, नमक और तेल।

बनाने की विधि

  • एक गहरे बर्तन में सभी सामग्री में पानी डालकर मिला लें और इस मिश्रण को अच्छे से चलाते रहें। इसे डोसा के बैटर जैसा बना लें।
  • एक नॉन स्टिक तवा लें। इस पर अच्छे से तेल लगाएं।
  • इस पर डोसा के लिए बैटर डालें और गोलाई में फैलाएं
  • धीमी आंच पर डोसे को दोनों तरफ़ से सुनहरा भूरा होने तक सेकें
  • इसे हरे पुदीने की चटनी या नारियल की चटनी के साथ परोसें।

गाजर, अदरक सूप

गाजर से बने इस सूप का स्वाद मीठा होता है और अदरक का स्वाद इसे और भी स्वादिष्ट बनाता है। यह थोड़ा गाढ़ा होता है लेकिन इसे बनाते समय इसे गाढ़ा करने के लिए आपको इसमें कोई भी ऐसी चीज़ डालने की ज़रूरत नहीं है।

यह स्वादिष्ट व्यंजन आपके बढ़ते बच्चों के लिए बहुत फ़ायदेमंद स्नैक है लेकिन सूप को कम मसालेदार बनाने के लिए, आप अदरक और काली मिर्च न भी डालें तो चलेगा।

सामग्री:

गाजर, अदरक, और नमक

बनाने की विधि

  • गाजर को धोकर छील लें और प्याज़ और अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
  • एक पैन में ऑलिव ऑइल गर्म करें और प्याज़ को मुलायम होने तक भून लें
  • इसमें बारीक अदरक काटकर डालें और अच्छे से पकाएं। इस मिश्रण में गाजर डालें और स्वाद के अनुसार नमक डालें।
  • इसमें गाजर डालकर अच्छे से मिलाएं। एक कप पानी में डालकर उबालें।
  • ढक्कन से पैन को ढक दें और धीमी आंच पर रखें और गाजर को मुलायम होने तक पकने दें। जब गाजर मुलायम हो जाए तो गैस बंद कर दें।
  • मिश्रण को ठंडा होने पर इसमें बाकी सारी सामग्री डालें और ब्लेंड करें। मुलायम प्यूरी बनाने के लिए ½ कप पानी डालें।
  • एक पैन में गाजर की प्यूरी डालें। अपने हिसाब से इसमें पानी डालें और अच्छे से मिलाएं। इसे थोड़ी देर के लिए पकाएं।
  • अगर आपके बच्चे को थोड़ा मसाला खाने में कोई दिक़्क़त नहीं है तो आप आखिर में इस पर थोड़ा काली मिर्च का पाउडर डाल सकते हैं।
  • इस सूप को एक कटोरे में डालें और पार्सले और धनिया से गार्निश करके परोसें।

ऊपर बताई गई गाजर से बनने वाली रेसिपी बनाने में आसान हैं और आपको ज़्यादा टाइम भी नहीं लगेगा। इसमें ज़्यादा तेल, चीनी नहीं है तो इन पकवानों में पौष्टिक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है।