FAQs on Children’s Immunity and Nutrition

बच्चों की इम्युनिटी और पोषण से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

हर माँ-बाप अपने बच्चे को स्वस्थ और सेहतमंद रखना चाहते हैं और इसके लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है कि बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी मज़बूत रहे। तो आज हम इसी विषय पर बात करेंगे। आसान शब्दों में कहा जाये तो, आपके शरीर की इम्युनिटी बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। इम्युनिटी तीन प्रकार की होती हैं:

  1. इननेट इम्युनिटी यानी जन्म के समय से मौजूद इम्युनिटी: यह एक ऐसी इम्युनिटी है जो जन्म के साथ ही हमारे शरीर में मौजूद रहती है और यह प्राकृतिक रूप से हमें सुरक्षा प्रदान करती है। उदाहरण के लिए, हमारे शरीर पर त्वचा एक सुरक्षा की परत की तरह काम करती है ताकि कोई भी कीटाणु हमारे शरीर में न घुस पाएं। अगर कोई भी बाहरी कीटाणु हमारे में शरीर में घुसता है तो शरीर की इम्युनिटी इसकी पहचान कर लेती है।
  2. निष्क्रिय इम्युनिटी: जब शिशु स्तनपान करना शुरू करता है तब उसके शरीर में इस प्रकार की निष्क्रिय इम्युनिटी बनती है। इसीलिए, महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक और सेहतमंद आहार ज़रूर खाना चाहिए।
  3. सक्रिय इम्युनिटी - इसे अर्जित इम्युनिटी भी कहा जाता है और यह इम्युनिटी उम्र के साथ-साथ बनती और बगड़ती है। यह इम्युनिटी कितनी मज़बूत या कमज़ोर होगी यह हमारी जीवनशैली, खान-पान की आदतों और फ़ैसलों पर निर्भर करता है।

चूँकि एक्टिव इम्युनिटी बनाने में आपकी खुद की मुख्य भूमिका होती है तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप इसे मज़बूत बनाने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा मेहनत करें, ख़ासकर अपने बच्चों के लिए! विभिन्न जाने-माने कारकों में से आपके बच्चे की इम्युनिटी पर उसके आहार का सबसे ज़्यादा असर पड़ता है। इसीलिए, बच्चों के आहार में हमेशा इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ ज़रूर होने चाहिए। नीचे बच्चों के आहार और उनकी इम्युनिटी से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब दिए गए हैं:

1. क्या इम्युनिटी बढ़ाने में भोजन की मुख्य भूमिका होती है?

जी हाँ, स्वस्थ और मज़बूत इम्युनिटी बनाने में भोजन की बहुत बड़ी भूमिका होती है। उदाहरण के लिए, पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार खाने से आप मौसमी बीमारियों और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से सुरक्षा पा सकते हैं।

2. मेरे बच्चे की इम्युनिटी पर और किन चीज़ों का असर पड़ता है?

खाने के अलावा, चिंता और नींद भी आपके बच्चे की इम्युनिटी को बिगाड़ सकते हैं। संतुलित आहार खाने के साथ-साथ, आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आपके बच्चे को पर्याप्त नींद मिले (यानी 8 से 10 घंटे की नींद)। याद रखिये कि सोने और जागने का सही रूटीन ही चिंता के स्तर को कम करता है और इससे इम्युनिटी भी बेहतर होती है।

3. क्या मज़बूत इम्युनिटी के लिए मेरे बच्चे को मांसाहारी भोजन खाना ही चाहिए?

नहीं, स्वस्थ और मज़बूत इम्युनिटी के लिए मांसाहारी भोजन खाना अनिवार्य नहीं है। ज़्यादातर सेहतमंद बच्चों के लिए, मांसाहार की जगह संतुलित और पौष्टिक खाद्य पदार्थों से भरपूर शाकाहारी भोजन भी अच्छा विकल्प साबित होता है। बच्चों को शाकाहारी भोजन खिलाते समय बस इस बात का ध्यान रखें कि उनके भोजन में ज़िंक, सेलेनियम, आयरन, कॉपर, फ़ोलिक एसिड, और विटामिन ए, बी6, सी, और ई से भरपूर खाद्य पदार्थ ज़रूर होने चाहिए। अगर इनमें से कोई भी पोषक तत्व (जैसे विटामिन बी-12) शाकाहारी खाद्य स्रोतों से ना मिले तो आप डॉक्टर से सलाह लेकर बच्चों को सप्लीमेंट भी दे सकते हैं।

4. बच्चों की इम्युनिटी बेहतर बनाने के लिए कौन सी सब्ज़ियां फ़ायदेमंद हैं?

सब्ज़ियां एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होती हैं और ये दोनों तत्व आपके बच्चे की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बेहद फ़ायदेमंद हैं। हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ जैसे पालक, ब्रॉकली, और केल (ब्रोकली जैसी सब्ज़ी) आयरन और विटामिन सी के प्रमुख स्रोत हैं। साथ ही, पालक में बीटा-केरोटीन जैसे पोषक तत्व और अन्य इम्युनिटी बढ़ाने वाले एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। ये सभी तत्व आपके बच्चे की इम्युनिटी सिस्टम को बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार करते हैं। इसके अलावा, अदरक और लहसुन में भी इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुण होते हैं और ये पेट का स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए फ़ायदेमंद हैं। अगर पेट स्वस्थ रहेगा तो इम्युनिटी भी मज़बूत होगी। विटामिन बी6 से भरपूर शकरकंद, और विटामिन ए से भरपूर कद्दू भी इम्युनिटी मज़बूत बनाने के लिए बेहतरीन सब्ज़ियों के विकल्प हैं।

5. क्या खाद्य पदार्थों से इम्युनिटी कमज़ोर भी होती है?

ध्यान दीजिये कि ऐसे कोई भी खाद्य पदार्थ नहीं हैं जो इम्युनिटी को कमज़ोर बनाते हैं लेकिन ज़्यादा चीनी और ज़रूरत से ज़्यादा रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट खाने से आपके बच्चे का शरीर संक्रमण या बीमारियों से लड़ने में कमज़ोर पड़ सकता है। अगर आपका बच्चा स्वस्थ भोजन की जगह सिर्फ़ चीनी, प्रोसेस्ड फ़ूड, और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट ही खायेगा तो इसका ख़तरा और ज़्यादा बढ़ सकता है। इसीलिए, स्वस्थ और मज़बूत इम्युनिटी के लिए बच्चों के आहार में प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ, सोडा, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट (सफ़ेद ब्रेड, सफ़ेद चावल, पास्ता आदि) की मात्रा कम से कम ही रखें।

6. क्या पानी पीने से मेरे बच्चे की इम्युनिटी बेहतर हो सकती है?

बिल्कुल! पानी पीने से आपके बच्चे का सामान्य स्वास्थ्य तो बेहतर होगा ही साथ ही उसकी इम्युनिटी भी मज़बूत होगी। आपको यह ध्यान देना होगा कि आपका बच्चा हमेशा हाइड्रेटेड रहे यानी उसके शरीर में पानी की कमी ना हो। पानी पीने से प्राकृतिक रूप से शरीर में से कीटाणु और बैक्टीरिया निकल जाते हैं और संभावित बीमारियों के ख़तरे भी कम होते हैं।

पैरेंट के तौर पर, अपने बच्चे की इम्युनिटी को सेहतमंद, मज़बूत और स्वस्थ बनाने का बेहतरीन मौक़ा है। लेकिन ध्यान दीजिये कि कुछ कारक ऐसे भी हो सकते हैं जिन पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि बीमार पड़ना या ना पड़ना आपके नियंत्रण में नहीं है और कभी-कभार तो हल्का बुखार आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद भी हो सकता है। जब बच्चे बीमार होते हैं तो उनके शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता बन जाती है और वे ठीक हो जाते हैं। इस पूरी प्रक्रिया में आपके बच्चे की इम्युनिटी भविष्य के लिए मज़बूत हो जाती है। इसलिए आपको ज़्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है! बस ध्यान दीजिये कि आपके बच्चे को नियमित संतुलित, पौष्टिक और सेहतमंद आहार मिले जिसमें इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों की मात्रा ज़्यादा से ज़्यादा हो।