My child refuses to eat non veg what should I do

बच्चा नॉन-वेज खाने से मना कर रहा है तो क्या करें?

नॉन वेज आहार जैसे कि अंडा, चिकन और फ़िश ये सभी प्रोटीन और हेल्दी फ़ैट से भरपूर होते हैं और ये बच्चे के संपूर्ण विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ये ज़रूरी विटामिनों और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। ये हमारे शरीर को ताक़त देते हैं, मासपेशियां मज़बूत बनाते हैं और शरीर को फुर्तीला बनाते हैं। लेकिन, क्या आपको इस बात की चिंता है कि आपका बच्चा नॉन-वेज नहीं खा रहा है और उन्हें ज़रूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाएंगे? नॉन-वेज जैसे अन्य पौष्टिक विकल्पों को जानने के लिए पूरा आर्टिकल पढ़ें।

अपने बच्चे को मीट खिलाने के तरीक़े

नॉन वेज आहार जैसे मीट और पोल्ट्री में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे आयरन, ज़िंक, विटामिन बी और प्रोटीन। अपने बच्चे को मीट खिलाने के कुछ तरीक़े:

  1. कुछ बच्चे मीट खाना इसलिए नहीं पसंद करते क्योंकि वह सख़्त होता है, मीट को देर तक पकाएं ताकि उसके टुकड़े मुलायम हो जाएं। हमेशा छोटे टुकड़ों में परोसें।
  2. मीट को बारीक़ हिस्से में या सॉसेज और बर्गर में मीटबॉल के रूप में खिलाएं। अगर उन्हें इसका स्वाद अच्छा नहीं लगता तो कम मात्रा से शुरुआत करें और बाद में पसंद आने पर मात्रा बढ़ा दें।

शाकाहारी भोजन से पाएं पर्याप्त पोषण

एक संपूर्ण आहार ही बच्चे की वृद्धि के लिए काफ़ी है भले ही वह नॉन वेज ना खाते हों। बच्चों को संतुलित आहार देने के सुझाव:

  1. अगर आपके बच्चे को शाकाहारी भोजन पसंद है तो आप उनकी दिन भर की ऊर्जा की ज़रूरत को पूरा करने के लिए थोड़े थोड़ी देर पर कुछ खाने को दे सकते हैं।
  2. आपके बच्चे के आहार में ऊर्जा और प्रोटीन के लिए विभिन्न प्रकार के शाकाहारी पदार्थ शामिल होने चाहिए। प्रोटीन के स्रोत जैसे फलियां, नट्स, और बीज शरीर के ऊतकों का निर्माण, रखरखाव और मरम्मत करने में मदद करते हैं।
  3. प्लांट-आधारित खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक फाइबर होता है, जो पाचन में मदद करता है। आप इसके लिए पत्तेदार हरी सब्ज़ियां और साथ ही रंगीन सब्ज़ियां दे सकते हैं। हालाँकि, ध्यान रखें कि आपका बच्चा बहुत अधिक फाइबर ना खाये, क्योंकि इससे पेट जल्दी भर जाएगा और उसे पर्याप्त कैलोरी नहीं मिलेगी। बहुत अधिक फाइबर भी शरीर द्वारा अवशोषित कैल्शियम, आयरन या ज़िंक की मात्रा को कम कर सकते हैं।
  4. लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आयरन महत्वपूर्ण है जो आपके बच्चे के शरीर में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है। मस्तिष्क के सामान्य विकास के लिए भी आयरन आवश्यक है। लेकिन, मांसाहारी भोजन की तुलना में शाकाहारी भोजन से आयरन को शरीर में आसानी से अवशोषित किया जाता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि बेहतर अवशोषण के लिए, आपका बच्चा विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ-साथ आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ भी खाए। खट्टे फल, ब्रोकोली, टमाटर और फूलगोभी के साथ आयरन-फोर्टिफाइड अनाज, बीन्स और मटर का सेवन करना चाहिए। यदि आवश्यक हो तो आप आयरन सप्लीमेंट के लिए डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।
  5. मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए कैल्शियम बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। ब्रोकोली, शकरकंद, और पत्तेदार साग कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ हैं जो आप बच्चे को दे  सकते हैं। सोया दूध और संतरे का रस कैल्शियम के साथ भी फोर्टिफाइड होता है।
  6. ज़िंक एक पोषक तत्व है जो मुख्य रूप से मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक है। और सबसे अच्छे स्रोत मांस, मछली, मुर्गी और दही हैं। हालांकि, साबुत अनाज, गेहूं, भूरे रंग के चावल, फलियां, और पालक जैसे शाकाहारी खाद्य पदार्थ ज़िंक से भरपूर होते हैं। आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि बच्चे को सप्लीमेंट की जरूरत है या नहीं।
  7. फैट मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के विकास में मदद करती है। शाकाहारी और शाकाहारी कैनोला तेल, अलसी के तेल और नट्स से आवश्यक फैटी एसिड मिलता है।
  8. मस्तिष्क और दांतों के विकास के लिए कैल्शियम, विटामिन डी की भी आवश्यकता होती है। फ़ोर्टिफाइड उत्पादों में गाय का दूध, मार्जरीन और सोया दूध शामिल हैं। हालांकि, विटामिन डी की मात्रा के बारे में जानने के लिए प्रत्येक खाद्य पदार्थ के पोषक लेबल को पढ़ें।
  9. विटामिन बी 12 एक पोषक तत्व है जो केवल पशु खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जैसे अंडे और डेयरी उत्पाद। इसलिए,अगर आपके पास इनमें से कुछ भी नहीं है, तो बच्चों को फ़ोर्टिफाइड भोजन जैसे अनाज, ब्रेड, सोयाबीन और चावल का पानी दें।

शाकाहारी भोजन एक संतुलित आहार बनाते हैं, बशर्ते आपका बच्चा विभिन्न प्रकार की सब्ज़ियां, फल, फलियां, नट्स और साबुत अनाज खाता हो। अगर आपका बच्चा शाकाहारी आहार का पालन करता है, तो उसे आहार विशेषज्ञ या डॉक्टर की सलाह के अनुसार अतिरिक्त सप्लीमेंट और कैलोरी की आवश्यकता हो सकती है।