क्या आपको गर्भावस्था में सप्लीमेंट लेने की ज़रूरत है?

क्या आपको गर्भावस्था में सप्लीमेंट लेने की ज़रूरत है?

अभी, आप माँ बनने के लिए पूरी तरह तैयार हैं! आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ ने आपको स्वस्थ गर्भावस्था के लिए कुछ सप्लीमेंट दिए होंगे। यह आपको सोचने पर मजबूर कर सकता है कि अच्छी तरह से संतुलित और घर का बना भोजन करने के बाद भी क्या आपको इन सभी सप्लीमेंट की ज़रूरत है। आइए, यहाँ गर्भावस्था में सप्लीमेंट लेने के बारे में और अधिक जानें।

गर्भावस्था में सप्लीमेंट लेने का महत्व

जन्म से पहले मिलने वाले विटामिन में विटामिन और खनिजों की एक श्रेणी होती है जो आपके बच्चे के स्वस्थ विकास और वृद्धि के लिए ज़रूरी पोषक तत्व देने में मदद करती है। जन्म से पहले के ये सप्लीमेंट स्वस्थ गर्भावस्था में मदद करते हैं। ये गर्भावस्था और उसके बाद माताओं के शरीर में होने वाली कठिनाई से लड़ने में भी उनकी मदद करते हैं।

सप्लीमेंट लेना इसलिए भी ज़रूरी है, क्योंकि गर्भावस्था के समय भोजन पसंद ना आना और उल्टी होना बहुत ही आम समस्या है जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इस समय शरीर को पहले से ज़्यादा पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है और ये सप्लीमेंट माँ के शरीर को ज़रूरी पोषक तत्व देकर भोजन से ना मिलने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में भी मदद करते हैं।

गर्भावस्था के समय घर के भोजन का महत्व

हमेशा याद रखें कि यह केवल गर्भावस्था में सही भोजन करने के बारे में नहीं है, बल्कि इस बारे में भी है कि आप उस भोजन को कैसे अच्छे से मैनेज करते हैं। अगर आप बहुत सारी दवाइयाँ, सप्लीमेंट ले रहे हैं, और फिर भी आप ऐसा भोजन नहीं खा रहे हैं जो इन सप्लीमेंट के अलावा ज़रूरी है, तो यह आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। ये सही है कि सप्लीमेंट ज़रूरी हैं, लेकिन याद रखें कि घर का भोजन और स्वस्थ आहार जो पोषण देते हैं वो सप्लीमेंट पूरी तरह से नहीं दे सकते हैं।

जब लोग आपको बताते हैं कि गर्भवती महिलाओं को दो लोगों के लिए भोजन करने की ज़रूरत होती है, तो वे आमतौर पर भोजन की मात्रा के बारे में बात नहीं कर रहे होते हैं। उनका मतलब होता है एक माँ को रोज़ाना कितना पोषण लेना चाहिए। यह आपके और आपके बच्चे के विकास में मुख्य भूमिका निभाता है। बच्चे के जन्म के समय किसी भी परेशानी से बचने के लिए कुछ भोजन और ड्रिंक जैसे कार्बोनेटेड ड्रिंक, कच्चे अंडे या अन्य डेयरी प्रॉडक्ट आदि के इस्तेमाल से परहेज करना चाहिए और अच्छा और सही भोजन करना चाहिए ।

सप्लीमेंट का इस्तेमाल इस तरह से किया जाना चाहिए कि शरीर उनका आसानी से उपयोग कर सके। यह तभी किया जा सकता है जब आप सही मात्रा में घर पर बना भोजन ले रहे हों।

आइए, अब गर्भावस्था में खाने वाले उन ज़रूरी भोजन की बात करते हैं जिन्हें खाने से आपको कम से कम सप्लीमेंट लेने पड़ें:

  • हमेशा ऐसा भोजन करने की कोशिश करें जिसमें सभी ज़रूरी विटामिन, खनिज, वसा, फाइबर आदि मौजूद हों।
  • गर्भावस्था में नट्स खाना कई वजह से अच्छा माना जाता है। इसका मुख्य कारण है जैसे जैसे गर्भावस्था बढ़ती है माँ अपने आंतरिक अंगों पर पड़ने वाले लगातार दबाव के कारण थोड़ा ही खाना खा पाती है।
  • सलाद, जिसमें अलग अलग तरह के फल और ताजा सब्जियां शामिल हों संतुलित आहार के लिए एकदम सही है। ये आपको ज़रूरी विटामिन, खनिज और कार्बोहाइड्रेट देते हैं, जो आपके बच्चे के विकास के लिए बेहद ज़रूरी हैं।
  • पालक, मेथी, और ब्रोकली जैसे हरे और पत्तेदार भोजन आपको ज़रूरी विटामिन, फाइबर, पोटेशियम और कैल्शियम देते हैं, जो स्वस्थ गर्भावस्था के लिए ज़रूरी हैं। समय से पहले जन्म के ख़तरे को कम करने और उसकी हड्डियों के विकास के लिए पत्तेदार भोजन बहुत मददगार होता है।
  • व्हाइट ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड और मैदे की जगह गेहूं के आटे से बने चपाती खाएं। दही और योगर्ट प्रोबायोटिक्स और कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं।

निष्कर्ष

आखिर में, गर्भावस्था के समय महिलाओं को ज़्यादा पोषण की ज़रूरत होती है। इस समय वो जो खाना खाती हैं उससे उनकी पोषण की ज़रूरतें पूरी नहीं हो पाती हैं। इस कमी को पूरा करने में सप्लीमेंट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लेकिन सप्लीमेंट लेने का मतलब ये नहीं है कि आप घर के बने खाने को नज़रअंदाज़ करें। इसलिए सबसे ज़रूरी है सही मात्रा में स्वस्थ आहार और सप्लीमेंट लेना।