Carbohydrates A must eat fuel for growing children

कार्बोहाइड्रेट्स : बढ़ते बच्चों के लिए ताकत का ज़रूरी स्रोत

आमतौर पर बच्चे, बड़ों से ज़्यादा एक्टिव होते हैं। हमेशा कुछ न कुछ करते रहना, इधर-उधर भागना या बातें करना या कुछ न कुछ सीखते रहना। कार्बोहाइड्रेट्स इन सभी कामों के लिए ज़रूरी ताकत देता है। यह शरीर के लिए ताकत का सबसे मुख्य स्रोत होता है और स्वस्थ खाने का एक ज़रूरी हिस्सा भी।

प्रोटीन और वसा के साथ, कार्बोहाइड्रेट्स को बढ़ते बच्चों के लिए ज़रूरी तीन मैक्रोन्युट्रिएंट्स में से एक माना जाता है।

बच्चों के लिए कार्बोहाइड्रेट्स के दूसरे फ़ायदे

ताकत देने के अलावा कार्बोहाइड्रेट्स शरीर के कई दूसरे कामों के लिए भी ज़रूरी होते हैं।

  • कार्बोहाइड्रेट्स, आपके बच्चे के दिमाग, दिल, किडनी और दूसरे अंगो और कोशिकाओं के सामान्य कार्यों के लिए ईंधन का काम करते हैं।
  • जब किसी बच्चे के शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स की ज़रूरी मात्रा होती है तो उसके शरीर में प्रोटीन, जो एक और ज़रूरी पोषक तत्व है, घाव भरने और ताकतवर मांसपेशियाँ बनाने का काम करता है। और अगर बच्चे के शरीर में कार्बोहाइड्रेट की कमी है तो प्रोटीन अपना निर्धारित काम छोड़कर कोशिकाओं को काम करने की ताकत देने लगता है, जिससे बच्चा कमज़ोर हो जाता है और उसे बीमारियां होने का खतरा बना रहता है।
  • फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स का ही एक रूप है जो मल त्याग को आसान बनाकर बच्चों को कब्ज़ से निजात दिलाता है।

कार्बोहाइड्रेट्स की कमी से बच्चों में कमज़ोरी, थकान, आलस, बीमारी से लड़ने की कमज़ोर क्षमता और लगातार थकान महसूस होने की समस्या बनी रहती है।

कार्बोहाइड्रेट की रोज़ाना की ज़रूरत को पूरा करना

बच्चों में मोटापे के बढ़ते मामलों की वजह से परेशान कोई भी माँ यह ज़रूर पूछेगी कि 'क्या बच्चों को कार्बोहाइड्रेट की ज़रूरत होती है?' ये भी हो सकता है कि वो अपने बच्चे को एक ‘कम कार्बोहाइड्रेट वाला आहार’ खिलाना चाहे। हम आपकी परेशानी समझते हैं, लेकिन जब आपका बच्चा स्वस्थ है, तब, अनगिनत फ़ायदों के बावजूद, कम कार्बोहाइड्रेट वाले खाने का चुनाव करना उसके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

जटिल कार्बोहाइड्रेट्स में सरल कार्बोहाइड्रेट्स की तुलना में ज़्यादा शुगर होती है। इसलिए ये टूटने में ज़्यादा समय लगाते हैं, जिसकी वजह से शरीर को काफ़ी समय तक ऊर्जा मिलती रहती है।

यहाँ कुछ ऐसे तरीके बताए जा रहे हैं जिससे आपके बच्चे को पर्याप्त मात्रा में स्वस्थ काबोहाइड्रेट्स मिल सकते हैं;

  • गेहूं या बाजरे का भरवां पराठा जिसमें गाजर और शलज़म का मिश्रण भरा गया हो। ये आपके बच्चे के लिए एक बढ़िया नाश्ता है।
  • सभी तरह के अनाज कार्बोहाइड्रेट के बेहतरीन स्रोत होते हैं और इनसे कई तरह का खाना बनाया जा सकता है। चावल और दाल से बनी खिचड़ी छोटे बच्चों के लिए काबोहाइड्रेट का एक अच्छा विकल्प है।
  • स्टार्च वाली सब्जियां जैसे आलू और मक्का में भी कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में होता है और इन्हें कटलेट के रूप में बच्चे को खिला सकते हैं।
  • बच्चों के लिए कार्बोहाइड्रेट वाले खाने की तैयारी करते समय, मिल्कशेक न भूलें। दूध, जिसमें लैक्टोज़ होता है, कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है और जब इसे किसी फल के साथ मिला दिया जाता है तो ये आपके बच्चे के लिए एक बेहतरीन शाम का नाश्ता बन सकता है।

ज़्यादा कार्बोहाइड्रेट वाली खाने की सबसे बेहतरीन चीज़ें :

आपने अब तक यह तो जान ही लिया होगा कि खाने की लगभग सभी चीज़ों में थोड़ी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते है। हालाँकि अनाज, जिसमें गेहूं, चावल, ओट्स, जौ, दालें, और स्टार्च वाली सब्ज़ियां जैसे आलू, शकरकंद, साबुत फल जैसे सेब, स्ट्रॉबेरी, और केले कार्ब्स के बेहतरीन स्रोत हैं।

तो, अगली बार स्कूल के लिए कम कार्बोहाइड्रेट वाले नाश्ते की रेसिपी ढूंढते समय याद रखियेगा कि असली फ़ायदा कम कार्बोहाइड्रेट देने में नहीं बल्कि इस बात में है कि आप बच्चे को किस तरह के कार्बोहाइड्रेट देते हैं।