7 Nutrients that are Beneficial for a Toddler’s Growth

आपके बच्चे के विकास के लिए ज़रूरी 7 पोषक तत्व

पोषण बच्चों के विकास के लिए सबसे ज़रूरी होता है, ऐसा हमने कई बार सुना है! मगर ऐसे कौन से पोषक तत्व हैं जो बच्चों की तंदरुस्ती के लिए सबसे ज़रूरी होते हैं? आखिर क्यों यह बच्चों की सेहत के लिए इतनी ज़रूरी होते हैं?

बच्चों के विकास में हर पोषक तत्व का अपना-अपना महत्व होता है। तो आइए, जानते हैं कि पोषक तत्व बच्चों की सेहत और तंदरुस्ती बनाए रखने में किस तरह सहायक हैं:

1. कार्बोहाइड्रेट्स:

कार्बोहाइड्रेट्स हमारे शरीर को एनर्जी देते हैं। बच्चे जैसे-जैसे बड़े होते हैं उनके पोषण से जुड़ी ज़रूरतें भी बढ़ती जाती हैं। उनके शरीर को आराम करते समय भी काम करना होता है, जिसके लिए उन्हें ज़्यादा पोषण की ज़रूरत पड़ने लगती है। बड़े होने के साथ वे खेलकूद भी ज़्यादा करते हैं जिसके लिए उन्हें ज़्यादा एनर्जी चाहिए होती है। यह एनर्जी उन्हें कार्बोहाइड्रेट्स से मिलती है। इन कार्बोहाइड्रेट्स में प्रोटींस-स्पेरिंग फंक्शन पाया जाता है जो बच्चों के शरीर में आसानी से प्रोटीन पहुंचाने में मदद करता है, जिससे उनका बेहतर विकास होता है। बच्चों के लिए गेहूं, चावल, सूजी, पोहा, आलू, रतालू, और अरूई कार्बोहाइड्रेट्स के कुछ बेहतरीन स्रोत होते हैं।

2. प्रोटीन:

प्रोटीन को हमारे शरीर को मजबूत बनाने के लिए ज़रूरी पोषक तत्व के रूप में भी जाना जाता है। इनमें मौजूद अमीनो एसिड हमारे शरीर को सेल और टिश्यू बनाने में मदद करते हैं। और यही प्रोटीन हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार करता है। दूध और दूध से बनी सारी चीजें, अंडा, चिकन, मछली, बींस, और मसूर की दाल प्रोटीन के कुछ बेहतर स्रोत होते हैं।

3. फैट्स:

हमारे खाने में कार्बोहाइड्रेट्स के अलावा फैट्स(वसा) ऐसे पोषक तत्व हैं जो हमें एनर्जी देने का काम करते हैं। 1 ग्राम फैट 9 किलो कैलोरी एनर्जी देता है।फैटी एसिड्स हमारे शरीर के सेल मेमब्रेन्स को आकार देने और बनाने में मदद करते हैं; इसके साथ ही कुछ ज़रूरी फैटी एसिड्स हैं जैसे डीएचए जिन्हें हमारे शरीर के लिए अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह हमारे शरीर को बीमारियों से बचाता है। कुछ विटामिन जैसे ए, डी, ई और के फैट्स के साथ आसानी से शरीर में घुल जाते हैं और आपके बच्चे के विकास के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं।

4. विटामिन:

विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं। एक बच्चे के विकास में हर विटामिन का अपना अपना महत्व होता है। विटामिन-डी हड्डियों को कैल्शियम सोखने में मदद करता है, तो वहीं विटामिन-ए हमारी आंखों को स्वस्थ रखने के साथ हमें तंदरुस्त बनाए रखने में मदद करता है और हमारे शरीर को रोगों से बचाने वाले एंटीबॉडीज बनाने में भी मदद करता है। विटामिन सी और ए भी हमारे इम्यून सिस्टम को और मजबूत बनाते हैं , और विटामिन-बी हमारे शरीर के बाकी कार्यों में मदद करता है।

5. आयरन:

आयरन बच्चों के संपूर्ण विकास में काफी मदद करता है। आयरन हमारे शरीर को हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है, जो हमारे सेल्स को ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करते हैं और साथ ही हमारी बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं। छोटे बच्चों को हर दिन लगभग 9मि.ग्रा. आयरन की ज़रूरत पड़ती है। शरीर में आयरन की कमी होने से एनीमिया होने का खतरा होता है। हरी पत्तेदार सब्जियां, मसूर की दाल, और बींस आयरन के कुछ बेहतरीन स्रोत होते हैं। अगर एक बच्चे के खाने में विटामिन-सी मौजूद होता है तो उसका शरीर ज़्यादा अच्छे तरीके से आयरन सोख पाता है।

6. कैल्शियम:

यह तो हम सभी जानते हैं कि मजबूत हड्डियों और दांत के लिए कैल्शियम सबसे ज़रूरी होता है। मगर एक बच्चे के विकास के समय इसकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है, इसलिए मां को बच्चों के खाने में कैल्शियम ज़रूर शामिल करना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, दूध, दही, और पनीर में काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है।

7. जिंक:

जिंक हमें उन सेल्स और एंजाइम्स को बनाने में मदद करता है जो हमारे शरीर को रोगों से बचाते हैं और घावों को जल्दी भरते हैं। शरीर में जिंक की कमी के कारण हम आसानी से बीमार हो सकते हैं और हमें डायरिया और निमोनिया जैसी बीमारियों के होने का खतरा रहता है। मीट, गेहूं के ब्रेड, बेक किए हुए बींस, और लौकी के बीज में भरपूर जिंक पाया जाता है।

तो हमने आज छोटे बच्चों के लिए कुछ सबसे ज़रूरी पौष्टिक खाने के बारे में जाना। साथ ही हमने यह भी जाना कि किस तरह सही मात्रा में दिया गया सही पोषण बच्चों के सही विकास को बढ़ावा देता है। क्योंकि एक बढ़ते हुए बच्चे के सही विकास के लिए एक ऐसे संतुलित आहार की सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है जो सभी पोषक तत्वों से भरपूर हो।